क्रिसमस से लेकर नए साल पर हिमाचल में तीन गुना बढ़ा पर्यटन कारोबार

नई दिल्ली। क्रिसमस से नववर्ष के जश्न तक प्रदेश में पर्यटन कारोबार तीन गुना तक बढ़ गया। अकेले शिमला में ही 8 दिन में 6.5 लाख लोगों ने आवाजाही की। हालांकि, नए साल का जश्न मनाकर अब सैलानी पर्यटन स्थलों से लौट रहे हैं। इससे प्रदेश में सड़कों पर जगह-जगह जाम से वाहनों की लंबी लाइनें लग रही हैं।  हिल्सक्वीन शिमला में 24 से 31 दिसंबर के बीच करीब 6 लाख 50 हजार सैलानी पहुंचे। 8 दिनों में एक लाख दस हजार पर्यटक वाहन शिमला पहुंचे।

नए साल के जश्न के बाद भी 2 जनवरी तक के लिए शहर के अधिकांश होटलों में 70 फीसदी तक कमरे बुक रहे। शनिवार रात शहर के होटलों में कमरे न मिलने पर करीब 400 पर्यटक  वाहनों को शिमला से लौटना पड़ा। कारोबारियों के लिए भी क्रिसमस से नववर्ष के बीच का समय सुखद रहा।

इस दौरान पर्यटन कारोबार में करीब तीन गुना तक तेजी आई। नववर्ष से पहले बर्फबारी के पूर्वानुमान के चलते भी सैलानियों की आमद में भारी इजाफा हुआ। 30 और 31 दिसंबर को तो रिज मैदान और मालरोड पर तिल धरने की भी जगह नहीं मिली। साल के पहले दिन रविवार को भी शिमला सैलानियों से सराबोर रहा। व्यापार मंडल शिमला के अध्यक्ष हरजीत कुमार मंगा ने बताया कि पिछले आठ दिनों में होटल, रेस्टोरेंट और ढाबा कारोबार में करीब तीन गुना तक बढ़ोतरी हुई है। सैलानियों की आमद बढ़ने से अन्य कारोबारियों के काम में भी तेजी आई है।

Ghumantra कंपनी के ओनर प्रिंस पुंडीर ने बताया, इस बार क्रिसमस से लेकर न्यू ईयर की बुकिंग बहुत ज़्यादा अच्छी रही लोगों में खूब जोश दिखा और सभी ने अच्छे से खूब एन्जॉय किया। बीते सालों में कोविड की वजह से काम में बहुत ज़्यादा नुक्सान और गिरावट देखने की मिली थी वहीं इस साल लोगों ने बीते सालों की कसर पूरी कर ली है। जहां कोविड के कारण कारोबार बिल्कुल ठप हो चुका था और पर्यटक घूमने से बच रहे थे। सभी लोगों के मन में डर था लेकिन इस बार साल शुरू होने से पहले क्रिसमस से ही मनाली के होटल फुल पैक्ड रहे आपको बता दें आने वाले दिनों में स्नोफॉल देखने के लिए लोगों में क्रेज़ देखने को मिलेगा और भीड़ होने की पूरी संभावना है।

 

मनाली : पर्यटन स्थलों में अब भी होटलों में 70 फीसदी कमरे बुक हैं। मनाली में एक लाख से भी अधिक पर्यटक पहुंचे हैं। हजारों वाहनों के पहुंचने से यातायात दबाव बढ़ गया है। इस वजह से सड़क पर वाहनों की लंबी लाइनें लग रही हैं।

 

सोलन/धर्मपुर :  कालका-शिमला NH पर वाहनों की आवाजाही में इजाफा रहा। अधिकतर वाहन चंडीगढ़ की तरफ रवाना हुए शाम 5 बजे तक कालका-शिमला एनएच से 13,006 वाहनों की आवाजाही हुई है। 11,454 छोटे, 724 छोटी बसें और 828 ट्रक और बसों की आवाजाही रही।

 

धर्मशाला :  पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज नए साल के पहले दिन भी पर्यटकों से गुलजार रही। हालांकि, 50 फीसदी सैलानी लौट गए हैं। करीब इतनी ही आक्यूपेंसी चल रही हैं।

 

पुलिस अधीक्षक शिमला डॉ. मोनिका ने बताया कि 8 दिनों के भीतर करीब 1.9 लाख वाहन शिमला पहुंचे हैं। वाहनों की भारी भीड़ के बावजूद ट्रैफिक सुचारु रखने के लिए शिमला पुलिस की ओर से खास बंदोबस्त किए गए थे। नए साल के जश्न के बाद भी शिमला में पर्यटक वाहनों की आमद जारी है। साल के पहले दिन 1 जनवरी को सुबह 8 से शाम 6 बजे के बीच 7,059 वाहन शहर में दाखिल हुए जबकि 13,587 वाहन लौटे। 30 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से रात 12 बजे के बीच 12,974 जबकि 31 दिसंबर दोपहर 12 बजे से रात 12 बजे के बीच 12,548 वाहन शहर में दाखिल हुए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *