विज्ञापन के लिए संपर्क करें :- +918630520090

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अमेरिका में बर्फीला तूफान, 30 मिनट में 40 डिग्री तक गिरा तापमान

विदेश। अमेरिका के 48 राज्‍य इस समय खतरनाक सर्दी की गिरफ्त में है। शुक्रवार को देश में बर्फीले तूफान ने हालात और बिगाड़ दिए। इस सर्दी ने नौ लोगों की जान ले ली है। करीब 15 लाख घरों में बिजली नहीं है और इस वजह से स्थिति और खराब हो गई है। न्‍यूयॉर्क से लेकर वॉशिंगटन और मैक्सिको बॉर्डर तक सर्दी का सितम महसूस किया जा रहा है। आर्कटिक में आए जोरदार तूफान ने अमेरिका से लेकर कनाडा तक यही हाल कर दिया है। इस तूफान की वजह से जोरदार हवाएं चलीं और तापमान खून जमाने वाली स्थिति तक पहुंच गया है। कई बड़े एयरपोर्ट्स पर फ्लाइट्स कैंसिल हैं और सफर करना काफी मुश्किल हो गया है। शुक्रवार को आर्कटिक महासागर में इलियट तूफान ने दस्‍तक दी है और इस वजह से ही मौसम का यह रूप देखने को मिल रहा है।

बुधवार को अमेरिका की चयान सिटी में सिर्फ आधे घंटे में 40 डिग्री तक गिर गया। यह शहर व्‍योमिंग राज्‍य में आता है और यहां पर 24 घंटे में तापमान में 51 डिग्री तक की गिरावट देखी गई। दोपहर 1:05 मिनट पर तापमान 6.1 डिग्री था लेकिन 1:35 होते-होते यह -16 डिग्री पर आ गया। दो घंटे के अंदर यह -22 डिग्री तक पहुंच गया। इस तूफान की वजह से तीन हजार किलोमीटर से ज्‍यादा तक बर्फ ही बर्फ बिछी हुई है। इसकी वजह से लोग ड्राइविंग तक नहीं कर पा रहे हैं। टेक्‍सास से मेन तक बिजली गायब है और लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि क्‍या किया जाए। हीटिंग उपकरण ऑन नहीं हो पा रहे हैं और इस वजह से सर्दी का सामना करना मुश्किल हो गया है।

 

क्‍या बोले बाइडेन : अधिकारियों ने मौसम की वजह से लोगों को वॉर्निंग दी है कि वो कार लेकर सड़क पर न निकलें। मौसम विभाग की तरफ से आने वाले कुछ दिनों में देश के मध्य और पूर्वी भागों में संभावित रूप से बुरे प्रभाव की वॉर्निंग दी गई है। आर्कटिक महासागर में ब्‍लास्‍ट की वजह से हालात और बिगड़ सकते हैं। अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने भी इस तूफान के बारे में लोगों को वॉर्निंग दी। उन्‍होंने कहा, ‘यह वह सामान्‍य स्‍नो डे नहीं है जब आप बचपन में थे और बर्फ से खेलते थे। यह काफी डरावना है और संभलकर रहने की जरूरत है।’

क्रिसमस सेलिब्रेशन कैंसिल : नेशनल वेदर सर्विस के बॉब ओरवेक ने बताया कि अमेरिका के 48 राज्‍यों में करीब 20 करोड़ लोग घरों में दुबकने को मजबूर हैं। कहा जा रहा है कि ऐसा इतिहास में कभी-कभार ही देखने को मिलता है। हवाई जहाज से लेकर ट्रेन और ऑटोमोबाइल तक सबकुछ बंद हो गया है। हजारों किलोमीटर तक की सड़क भी बंद कर दी गई है। न्‍यूयॉर्क में लॉन्ग आइलैंड रेल रोड पर बाढ़ ने लॉन्ग बीच के हिस्से को अस्थायी रूप से बंद करने के लिए मजबूर कर दिया है। न्‍यूयॉर्क निवासियों की मानें तो अब क्रिसमस पर कोई सेलिब्रेशन नहीं होगा। रविवार सुबह तक करीब दो घंटे तक ऐसी ही बर्फबारी की आशंका है। ऐसे में लोगों ने अपने परिवार वालों और दोस्‍तों को घर में ही रहने के लिए कहा है।

हाइवे पर कार क्रैश में मौत : नॉर्थ-सेंट्रल कंसास में बुधवार को खराब मौसम की वजह से कार क्रैश की घटना हुई। इसमें तीन लोगों की मौत हो गई है। कंसास सिटी में दो और लोगों की मौत हुई है और माना जा रहा है कि यह हादसा भी खराब मौसम की वजह से हुआ है। एक और व्‍यक्ति ने हाइवे पर दम तोड़ दियर है। कहा जा रहा है कि अगले 24 घंटे में यह तूफान उस जानलेवा ‘बम साइक्‍लोन’ में बदल सकता है जो काफी खतरनाक साबित होगा। 13 राज्‍यों के गर्वनर जिसमें जॉर्जिया और नॉर्थ, साउथ कैरोलिना शामिल हैं, उनकी तरफ से इमरजेंसी लगा दी गई है। शुक्रवार को 5500 से ज्‍यादा फ्लाइट्स कैंसिल हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें