विज्ञापन के लिए संपर्क करें :- +918630520090

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मंडौस चक्रवात के कारण चेन्नई हवाई अड्डे पर 10 से अधिक उड़ानें रद्द

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने नवीनतम अपडेट के अनुसार, शुक्रवार और शनिवार की रात के दौरान रुक-रुक कर चक्रवात मंडस की लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है। उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रही हवा की गति 14 किमी/घंटा है। साइक्लोन पर रीजनल मेट्रोलॉजी सेंटर के मौसम विज्ञान के उप महानिदेशक एस बालाचंद्रन ने कहा, ‘चेन्नई और आस-पास के इलाकों में 50-60 किमी / घंटा की गति से तेज हवाएं चल रही हैं… बारिश और तेज हवाएं जारी रहेंगी।’

चक्रवाती तूफान के आने से दिन में तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश हुई। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर जाने वाले भक्तों को चक्रवात मंडौस के प्रभाव में दक्षिणी राज्य के शहर में बारिश के कारण बाधित दर्शन से लेकर होटलों तक पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। परिसर सहित मंदिर के निचले इलाकों में कथित तौर पर जलभराव देखा गया, जिससे भक्तों के लिए अपने होटलों से आना-जाना मुश्किल हो गया।इस बीच, चक्रवात मंडौस से उत्पन्न प्रतिकूल मौसम के कारण दिन में चेन्नई हवाई अड्डे पर 10 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं।

बचाव की तैयारी

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कई टीमों को चक्रवात मंडौस के लैंडफॉल से पहले आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु दोनों में तैनात किया गया है। आंध्र में, दोनों राहत बलों की 10 टीमों को तैनात किया गया है और तमिलनाडु में 400 कर्मियों को चेन्नई, कुड्डालोर, तिरावूर, विल्लुपुरम और अन्य में प्रतिनियुक्त किया गया है।

ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन ने अगली सूचना तक सभी पार्कों और खेल के मैदानों को बंद करने सहित एहतियाती उपाय जारी किए हैं। चेन्नई कॉर्पोरेशन ने लोगों से शनिवार को समुद्र तटों पर न जाने और अपनी कारों को खुली जगहों पर पार्क करने और पेड़ों के नीचे नहीं जाने को कहा है।तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि सरकारी अधिकारी “स्थिति की नियमित निगरानी कर रहे हैं”। उन्होंने चक्रवात की चेतावनी के बीच चेपॉक में राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र का भी दौरा किया और निरीक्षण किया।

वर्षा की भविष्यवाणी

अपने नवीनतम बुलेटिन में, आईएमडी ने तमिलनाडु के उत्तरी तटीय क्षेत्रों, पुडुचेरी, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर आंतरिक तमिलनाडु और रायलसीमा में शेष दिन के लिए व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की।आईएमडी ने कहा कि शनिवार को, बारिश की तीव्रता हल्की से मध्यम तक कम होने की उम्मीद है, और उत्तरी तमिलनाडु और रायलसीमा, दक्षिण आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से टकराएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें