विज्ञापन के लिए संपर्क करें :- +918630520090

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Exit Polls : ‘MCD में भी केजरीवाल…’ नारा हुआ कामयाब

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम चुनावों में 4 दिसंबर को 50.47% मतदान हुआ।  इन MCD चुनावों में 250 वार्ड में कुल 1349 उम्मीदवार मैदान में थे। एमसीडी में भी केजरीवाल… आम आदमी पार्टी का यह नारा कामयाब होता दिख रहा है। दिल्ली एमसीडी चुनाव पर सभी एग्जिट पोल के जो नतीजे सामने आए हैं उसमें आम आदमी पार्टी शानदार जीत दर्ज करती नजर आ रही है।

 

7 दिसंबर को असली नतीजे भी सामने आएंगे। एग्जिट पोल में जो रिजल्ट है यदि वैसे ही रहा तो दिल्ली में आम आदमी पार्टी वही कहानी दोहराने जा रही है जो उसने 9 साल पहले दोहराई थी।

 

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार होने के बावजूद एमसीडी में वह सत्ता से दूर थी। दिल्ली में AAP की रिकॉर्ड जीत के बाद भी यह सवाल खड़े हो रहे थे कि आखिर यहां क्यों वह पीछे है। वहीं बीजेपी के लिए राहत की बात यह थी कि दिल्ली विधानसभा न सही एमसीडी पर उसका कब्जा है।

 

एमसीडी की जीत के जरिए वह आम आदमी पार्टी पर निशाना साधती रहती थी लेकिन एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि बीजेपी वह ग्राउंड भी खोने जा रही है। साथ ही आम आदमी पार्टी के लिए यह जीत कई मायनों में खास होगी।

 

इस बार एमसीडी चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी की ओर से खास रणनीति बनाई गई। दिल्ली में AAP की सरकार के बाद यह नारा दिया गया कि एमसीडी में भी केजरीवाल। पार्टी की ओर से मतदाताओं के बीच यह मैसेज दिया गया कि यदि एमसीडी में पार्टी की जीत होती है तो वॉर्ड की दिक्कतों को दूर करने में आसानी होगी। वहीं आम आदमी पार्टी ने इस चुनाव में निगम में भ्रष्टाचार का मुद्दा जोर शोर के साथ उठाया जिसका फायदा उसे मिलता दिख रहा है। एमसीडी में जीत के बाद दिल्ली की सियासत में AAP की जडें और भी गहरी हो जाएंगी।

एग्जिट पोल में AAP ही AAP

सभी एग्जिट पोल में दिल्ली एमसीडी में आम आदमी पार्टी बड़े अंतर के साथ जीत दर्ज नजर करती आ रही है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार दिल्ली के 250 वॉर्ड में से आप को 149-171 सीटों का अनुमान लगाया गया है। वहीं बीजेपी 69-91 सीट, कांग्रेस को 3-7 सीटें मिलेंगी। अन्य को 5-9 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं टाइम्स नाउ नवभारत ईटीजी एग्जिट पोल के हिसाब से दिल्ली एमसीडी में आप को बहुमत मिलता दिख रहा है।

 

आप को 146-156 सीटें, बीजेपी को 84-94 सीटें और कांग्रेस को 6-10 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। जी न्यूज BARC के एग्जिट पोल के मुताबिक MCD में आप की जोरदार बढ़त बनती दिख रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक AAP को 134-146 सीटें मिलने का अनुमान है। BJP को 82-94 सीटें, कांग्रेस को 8-14 सीटें जबकि अन्य के खाते में 14-19 सीटें मिल सकती हैं।

 

इस बार का एमसीडी इलेक्शन नाक की लड़ाई मानी जा रही है। यहां सीधी टक्कर आप और बीजेपी में है और बीजेपी ने तो इस चुनाव प्रचार में कई बड़े नेताओं को उतारा था। खास बात ये है कि आम आदमी पार्टी को सबसे ज्यादा वोट झुग्गी झोपड़ियों और कॉलोनियों में रहने वाले लोगों ने दिए हैं।

 

आजतक एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के हिसाब से स्लम एरिया में रहने वाले 49 प्रतिशत लोगों ने आप के लिए वोट किया है। तो वहीं इस इलाके में बीजेपी को 28 प्रतिशत वोट मिला है और कांग्रेस को 11 प्रतिशत।

 

कॉलोनी और फ्लैट में रहने वाले लोगों की अगर बात करें तो 42 प्रतिशत ऐसे लोग रहे जिन्होंने आम आदमी पार्टी के लिए वोट किया। यहां से बीजेपी को 36 प्रतिशत मिला है और कांग्रेस को 10 प्रतिशत. इसके अलावा कोठी-बंगलों में रहने वाली जनसंख्या की बात करें तो यहां बीजेपी को 42 प्रतिशत, आम आदमी पार्टी को 37 प्रतिशत और कांग्रेस को 10 प्रतिशत लोगों ने वोट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें